Connect with us

News

कॉमन वेल्थ एजुकेशन मीडिया सेंटर फॉर एशिया (सेमका) और भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी की तरफ से दो दिवसीय ब्रेनस्टॉर्मिंग संगोष्ठी का आयोजन

credent tv

Published

on

दो दिवसीय ब्रेनस्टॉर्मिंग संगोष्ठी का आयोजन भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी कैंपस में किया गया ।
संगोष्ठी में देश के विभिन्न कौशल विकास संस्थानों के 30 से ज्यादा एक्सपर्ट्स ने 2 दिनों तक लगातार चर्चा की । आयोजन कर्ता कॉमनवेल्थ एजुकेशन मीडिया सेंटर फॉर एशिया (सेमका) ने व्यवसायिक शिक्षकों के लिए उनके शिक्षण और प्रशिक्षण व्यवस्थाओं को ओर अधिक सरल व उपयोगी बनाने के लिए ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की शुरुआत करने का समर्थन किया व अपने विशेषज्ञों द्वारा डिजाइन किए गए पाठ्यक्रम काे रिव्यू व वैलिडेट करने के लिए ब्रेनस्टॉर्मिंग सेशन्स में देश की विभिन्न स्किल्स यूनिवर्सिटीज व अन्य यूनिवर्सिटीज के प्रोफेसर्स, प्रोफेशनल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट के एक्सपर्ट्स, विभिन्न वोकेशनल डोमेन में कार्यरत पॉलिसीमेकर्स के साथ-साथ इंडस्ट्रीज के एक्सपर्ट्स ने 2 दिनों तक गहन चर्चा की।

पहले दिन कार्यक्रम की शुरुआत बीएसडीयू के रजिस्ट्रार प्रो. संदीप तोमर ने यूनिवर्सिटी के विजन, मिशन, व स्किल एजुकेशन के सिस्टम व इंफ्रास्ट्रक्चर को विस्तार से बताते हुए भारत में स्विस डुएल सिस्टम पर चर्चा की वही राजेंद्र एवं उर्सुला जोशी चैरिटेबल ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी श्री जयंत जोशी ने देश के विभिन्न भागों से पधारे महानुभावो का स्वागत करते हुए इस तरह के कार्यक्रम विश्वविद्यालय में आयोजित करने के लिए सेमका के डायरेक्टर को धन्यवाद दिया । कार्यक्रम के आयोजक सेमका के डायरेक्टर प्रोफेसर सार्दक ने कौशल विकास कार्यक्रमों को लाखों लोगों तक पहुंचाने पर जोर देते हुए कहा कि प्रौद्योगिकी को शैक्षिक और प्रशिक्षण तकनीकों में शामिल करना जरूरी हो गया है जिससे ट्रेनर्स की क्षमताओं का और अधिक विकास किया जा सके ।

बी एस डी यू के स्कूल ऑफ एंट्रेप्रेन्योरशिप के प्रिंसिपल डॉ राजदीप ने स्किल्स के विभिन्न मॉड्यूल्स को प्रेजेंट किया और इनको इंडियन एजुकेशन सिस्टम के अनुसार निर्माण करने पर जोर दिया । उन्होंने बताया कि इस तरह की चर्चा से स्किल डेवलपमेंट में और अधिक सुधार किया जा सकेगा और इसके आउटपुट संबंधित एजेंसियों को भेजे जाएंगे ।

कार्यक्रम में नागालैंड यूनिवर्सिटी की डॉ अलका शर्मा, आई टी एम वोकेशनल यूनिवर्सिटी के प्रोवोस्ट डॉ अनिल एंबिशन, नेताजी सुभाष ओपन यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर डॉ अनिल वर्धन घोष, बिहार के रोजगार एवं प्रशिक्षण के डायरेक्टर श्री अरुण कुमार, टीमलीज स्किल्स यूनिवर्सिटी की प्रोवोस्ट एन्ड , डिन एकेडमिक्स प्रोफेसर अवनी भट्ट, सेंचुरियन यूनिवर्सिटी के डायरेक्टर प्रो. चंद्र भानु पटनायक, टाटा सटरइव से चारु बब्बर, स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन आंध्र प्रदेश के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर डीवी रामा कोटी रेड्डी, आसाम स्किल यूनिवर्सिटी के प्रोजेक्ट मैनेजर जगदीश नाथ, मिनिस्ट्री ऑफ स्किल, आंध्र प्रदेश से कार्तिकेय ए, सी बी आर ए के जनरल मैनेजर कैलाश चौधरी, विवेकानंद ग्लोबल यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ ललित के पंवार, नेशनल स्किल नेटवर्क की फाउंडर माधुरी दुबे, दयालबाग एजुकेशनल इंस्टीट्यूट के डॉ राधा कृष्णा, बीएमएल मुंजाल यूनिवर्सिटी गुड़गांव की प्रोफेसर डॉ अनीता चौधरी,टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस की प्रोफेसर नीरज गुप्ता, डॉ पारुल भटनागर, डॉ प्रेम कुमार कालरा, डॉ राणा संजय प्रताप सिंह, हरियाणा विश्वकर्मा स्किल यूनिवर्सिटी से प्रो रणधीर सिंह राठौड़, श्री सुभाष चंद्र दास, प्रो विनय स्वरुप महरोत्रा आदि ने विभिन्न विषयों पर गहनता से विचार-विमर्श किया ।

कार्यक्रम में सेमका के सौरभ मिश्रा ने 2 दिनों के प्रोग्राम की ब्रीफिंग के साथ अंतिम दिन वोट ऑफ थैंक्स देते हुए भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी कार्यक्रम होस्ट करने के लिए धन्यवाद् दिया

Advertisement

Read more Jaipur, Rajasthan news click now

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Exit mobile version