Connect with us

News

प्रोजेक्ट प्रगति के तहत 3 दिवसीय प्रेरक आवासीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आज समापन किया गया

credent tv

Published

on

प्रोजेक्ट प्रगति

Credent Tv (प्रोजेक्ट प्रगति): युवा पहल संस्थान के प्रगति प्रेरकों की
3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला बाड़मेर में संपन्न हुई

युवा पहल संस्थान द्वारा एजुकेट गर्ल्स एवं महिला अधिकारिता विभाग, जयपुर के सहयोग से संचालित प्रोजेक्ट प्रगति के तहत 3 दिवसीय प्रेरक आवासीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आज समापन किया गया. इस कार्यशाला में बाड़मेर जिले के विभिन्न गाँवों से लगभग 65 से अधिक युवक-युवतियों ने भाग लिया.

समापन कार्यक्रम की अध्यक्षता नेहरु युवा केंद्र के जिला समन्वयक श्री सचिन पाटोदिया ने की. इस अवसर पर प्रेरक के तौर पर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे युवाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि यह बहुत ख़ुशी का विषय है कि आप जैसे युवा स्कूल ड्रॉप आउट एवं शिक्षा से वंचित लड़कियों को 10 वीं पास करवाने और उनको उन्नति के अवसरों से जोड़ने की दिशा में काम कर रहे हो, ये कोई छोटा कार्य नही है, आपको प्रेरक की उपाधि दी जा रही है, मतलब आप समाज में सकारात्मक बदलाव लाने की ताकत रखते हैं. लोगों को सही दिशा में चलने के लिए जागरूक करना, किशोरी लड़कियों को आगे बढ़ने की हिम्मत प्रदान करना, अभिभावकों की काउंसलिंग करना- ये सब कोई साधारण और आसान कार्य नही है – फिर भी अगर कोई ये कार्य करने का जिम्मा उठा सकता है तो वो आप जैसे प्रेरक ही है. नेहरु युवा केंद्र से इस कार्य की सफलता के लिए जो मदद चाहिए, उसमें मैं और मेरी टीम हमेशा आपके साथ हैं.


इस अवसर पर एनवाईके से घेवर सिंह, भामड़ा ग्राम रोजगार सहायक बाबूलाल जी, वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी श्री मुकेश प्रजापत एवं शेखावाटी कॉलेज एवं स्किल सेंटर,बाड़मेर के प्राचार्य श्री प्रदीप चंदानी ने भी युवाओं को प्रोजेक्ट प्रगति के सफ़ल सञ्चालन के लिए अपनी शुभकामनायें प्रदान की. प्रदीप चंदानी ने प्रेरकों को जानकारी दी कि अगर आपके आस-पास कोई भी बेरोजगार युवक -युवति नि:शुल्क कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करके अपना स्वयं का रोजगार शुरू करने का इच्छुक हो तो उसकी मदद की जायेगी.

Read More

Advertisement

क्या है प्रोजेक्ट प्रगति ?

कार्यशाला में राजस्थान में लड़कियों की वर्तमान शैक्षिक और सामाजिक स्थितियों पर चर्चा की गई. प्रोजेक्ट प्रगति की आवश्यकता क्यों है और किस तरह से ये प्रोजेक्ट माध्यमिक शिक्षा पूर्ण करने से वंचित रही स्कूल ड्रॉप आउट किशोरियों एवं युवा महिलाओं को मदद कर सकता है? इसके महत्व को प्रेरकों के साथ साझा किया गया.
संस्था प्रतिनिधि रमेश चन्द्र ने बताया कि, स्कूल ड्रॉप आउट लडकियाँ जो किन्हीं कारणों से अपनी 10वीं की शिक्षा पूर्ण करने से वंचित रह गई थी, प्रोजेक्ट प्रगति के तहत उनको अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी करने का एक और मौका मिल रहा है.

युवा पहल संस्थान के मास्टर ट्रेनर दीपिका और रुपाराम मेघवाल ने बताया कि इस कार्यशाला से पूर्व एक दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया था जिसमें शामिल हुए युवा प्रेरकों में से चयनित योग्य प्रेरकों को ही तीन दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण कार्यशाला में आमंत्रित किया गया.

प्रोजेक्ट प्रगति के अंतर्गत बाड़मेर जिले के विभिन्न ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों से 10वी पास करने की इच्छुक 15 से 25 वर्ष की किशोरियों एवं युवा महिलाओं को प्रशिक्षित प्रेरकों के माध्यम से प्रगति कैंप से जोड़ कर उनको राजस्थान स्टेट ओपन स्कूलों के माध्यम से 10 वीं कक्षा पास करने तथा आगे की शिक्षा, कौशल और रोजगार के अवसरों तक पहुंचने के अवसर प्रदान करवाने में मदद की जायेगी.
युवा पहल के उपाध्यक्ष राकेश भार्गव ने यह भी जानकारी दी कि युवा पहल द्वारा जोधपुर और बाड़मेर जिले में चयनित योग्य एवं सक्षम प्रेरकों के माध्यम से कुल 100 प्रगति शिविर संचालित किये जायेंगे. प्रत्येक प्रगति शिविर में 15 से 20 किशोरियों एवं युवतियों को शामिल किया जायेगा, जिन्हें 10वीं की परीक्षा पास करने हेतु पढाया जायेगा. आगामी सितम्बर 2023 तक इन 100 शिविरों के माध्यम से लगभग 1600 किशोरियों एवं युवतियों को सरकार और समुदाय की सहयोग से लाभान्वित किये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.
3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला के दौरान आयोजित गतिविधियों में किशोरी बालिकाओं एवं युवतियों को समर्पित हौसला गीत- छू लेंगे आसमां, मैं बेटी बनूँगी तथा मेरे सपनों को ये जानने का हक़ है आदि गीतों को बड़ी तन्मयता से सभी प्रेरकों ने मिलकर गाया.
इसके साथ ही जीवन कौशल, किशोरी लड़कियों एवं उनके अभिभावकों को अभियान के बारे में जागरूक करना, महिला अधिकारों, सरकारी योजनाओं की जानकारी, प्रगति क्लासरूम मैनेजमेंट, किशोरावस्था व उसकी चुनौतियाँ, राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान(NIOS), राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल (RSOS), क्रेडिट ट्रान्सफर सिस्टम, शिक्षा सेतु योजना, रचनात्मक शिक्षण पद्धति, स्केच नोटिंग, वर्क फ्रॉम होम योजना, परीक्षा कौशल, मोक टेस्ट आदि अनेक विषयों पर प्रशिक्षण प्रदान किया गया.

संस्था के संभागीय कार्यक्रम प्रभारी रमेश चंद मेघवाल ने जानकारी दी कि अब 8 से 10 दिसम्बर 2022 तक जोधपुर के यूथ हॉस्टल में जोधपुर जिले के प्रेरकों के लिए 3 दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. कार्यशाला के समापन पर उपस्थित सहयोगियों और युवा प्रेरकों का आभार व्यक्त किया गया.

Advertisement
Continue Reading
Advertisement
Exit mobile version