Connect with us

News

सनातन सात्विक स्वर संवाद में तंत्री सम्राट पंडित सलिल भट्ट ने साकार किए रामायण के अनेक प्रसंग

credent tv

Published

on

पंडित सलिल भट्ट

गुरू के चरण पखारकर उसे चरणामृत के रूप में ग्रहण किया,

जयपुर की शुभ विचार संस्था की ओर से शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में सनातन सात्विक संवाद में तंत्री सम्राट पंडित सलिल भट्ट ने रामायण के अनेक प्रसंग साकार किए। उन्होंने इस मौके राम के बाल्यकाल से लेकर राम रावण युद्ध तक के विभिन्न प्रसंगों को वीर और श्रंगार रस के राग-रागनियों के माध्यम से जीवंत किया। उन्होंने राग रागेश्वरी पर आधारित राम भजन ‘पायो जी मैनें राम रतन धन पायो’, राग देस में हनुमान वंदना बजाई। ये कार्यक्रम मालवीय नगर स्थित आर्च अकादमी ऑडीटोरियम में आयोजित किया गया।
संस्थापक श्री जीतेन्द्र शर्मा के अनुसार सात्विक वीणा के रचयिता कनाडियन ग्रैमी नॉमिनी पंडित सलिल भट्ट का यह अनूठा संवाद आज के श्रोताओं और विद्यार्थियों तथा आज की वर्तमान पीढ़ी के लिए, देश के युवाओं को प्राचीन भारत की सनातन संस्कृति से परिचित कराने वाला था। सलिल ने इस मौके पर अपने वादन के साथ साथ श्री राम के जन्म, जीवन, परिवार, पूर्वजों और श्री राम के वंशजों के बारे में रोचक और ज्ञानवर्धक तथ्यों को व्याख्यान के माध्यम से संगीत प्रेमियों को बताया।
सलिल ने राग जोग पर पंडित जसराज रचित भजन ‘राम लक्ष्मण जानकी, जय बोलो हनुमान की’ को गाकर और सात्विक वीणा पर बजाकर सम्पूर्ण परिसर में भगवान राम की भक्ति के रंग मे रंग लिया।

कार्यक्रम की शुरूआत में सलित कार्यक्रम में मौजूद अपने पिता और गुरू पद्मभूषण पं. विश्व मोहन भट्ट के मंच पर पैर धोकर उसे चरणामृत के रूप में ग्रहण भारतीय संस्कृति में गुरू शिष्य परंपरा का का एक नायाब उदाहरण पेश किया।

पंडित सलिल भट्ट

उल्लेखनीय है कि पंडित सलिल भट्ट ने सनातन संस्कृति को देशवासियों में पुनर्जीवित करने का प्रयास किया है। इस मौके पर शास्त्रीय गायक पंडित गौतम काले उनके साथ गायन तथा पंडित हिमांशु महंत तबले पर संगत बेहद उर्जावान संगत कर कार्यक्रम को रोचकता प्रदान की।

इससे पूर्व पंडित विश्व मोहन भट्ट ने समारोह के मुख्य अतिथि महानगर टाइम्स के संस्थापक गोपाल शर्मा और आर्च संस्थान की संस्थापक अर्चना सुरणा सहित भारतीय सनातन संस्कृति के विभिन्न संवाहकों का अभिनंदन किया.

Advertisement

निवेदन: श्रीमान सम्पादक महोदय को भेजकर अनुरोध है कि कृपया इस विषयक एक सचित्र समाचार प्रकाशित कर अनुग्रहीत करें।

Continue Reading
Advertisement
Exit mobile version