Connect with us

Editorial

किसी की मुस्कराहट की वजह बन सको तो बनो
दर्द खुद का भी खुदबखुद संभल जायेगा

Avatar photo

Published

on

रजनी ब्रिजेश

जिंदगी में किसने क्या खोया क्या पाया से ज्यादा ये संतुष्टि जरूरी है की हमारी वजह से जिंदगी में किस किसने क्या पाया ?
वजह तो बहुत है हमारे पास किसी के लिए कुछ करने की मगर बेवजह कितना किसी के लिए हम कर पाते हैं ये अहम है
क्योंकि जब कुछ करने ना करने की वजह नहीं होती बस सुकून मिलता है इसलिए कर देते हैं तो जिंदगी मुकम्मल हो जाती है क्योंकि जब जहां जैसे और जितना किसी के लिए हम कुछ करने में सक्षम होते हैं उतना अगर कर देते हैं तो बहुत अच्छा महसूस करते हैं । आपकी सक्षमता सिर्फ ये नहीं है की आप अपने से जुड़े लोगों के लिए क्या करते हैं वो तो दायित्व है आपका आपकी सक्षमता इसमें है की आप बेवजह बिना किसी स्वार्थ के किसी और की कितनी जरूरत पूरी कर पाते हैं ।


“अगर आप अच्छा सोचते हैं तो अच्छा करते हैं अच्छा करते हैं तो अच्छा महसूस करते हैं इसके लिए कोई भी दूसरा व्यक्ति आपको प्रमाण पत्र नहीं दे सकता ये प्राकृतिक भाव है । “



पूजा पाठ तीर्थ आपको वो मन का सुकून कभी नहीं दे सकता यदि आप दूसरों की तकलीफ में संवेदन शील होकर नहीं सोच सकते यदि आप किसी की तकलीफ दूर करने की स्थिति में होकर भी ऐसा नहीं करते यदि आप किसी और के आंसू देख कर द्रवित नहीं होते । जिंदगी में सहूलियत से ज्यादा जिंदगी में सुकून के मायने हैं क्योंकि जिसे बांटना आता है उसे खोने का डर नहीं सताता कभी , जिसे देना आता है वो पाने के लिए किसी दौड़ का हिस्सा नहीं बनता , जो महसूस करता है दूसरों की तकलीफ वो कभी किसी की तकलीफ की वजह नहीं बनता ।
आखिर खाली हाथ आए हो खाली हाथ ही जाओगे तो खाली हाथ जाने से पहले किसी के हाथ तुम्हारी वजह से भर जाएं तो अल्फाज वापिस आए न आए एहसासों में जिंदा रहोगे हमेशा । अहसान कोई चुका पाए या नहीं मगर किसी की दुआ का हिस्सा रहोगे हमेशा ।

अपनी अहमियत समझो कितने लोगों की जिंदगी में आप उनकी ख्वाहिशों को पूरा करने का जरिया बन सकते हों ।मन उदास हो कोई अपना नजर न आए कभी तो निकलो बाहर ,नजर डालो आस पास किसी की आंख का आंसू पोंछ कर देखो, किसी के लड़खड़ाते कदम देख हाथ बड़ा कर देखो , किसी की मंजिल तक पहुंचने में साथ निभा कर देखो समझ आएगा कितने अहम हो आप …
जब आप खुद की अहमियत इस तरह महसूस करोगे तो यकीनन जिंदगी सुकून के सफर पर गुनगुनाने लगेगी ,जिंदगी सिर्फ गुजरेगी नहीं जिंदगी जीने के मायने समझ आ जायेंगे ।

Advertisement

रजनी ब्रिजेश ✍️