Connect with us

Education

सुबोध पब्लिक स्कूल में अटल टिंकरिंग लैब की स्थापना

Avatar photo

Published

on

आज अप्रेल 06, 2018 को सुबोध पब्लिक स्कूल में अटल टिंकरिंग लैब का विधिवत् उद्घाटन श्री रजनीश भंडारी द्वारा किया गया । अटल टिंकरिंग लैब भारत सरकार के थिंक टैक नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन द्वारा शुरू किया गया प्रोजेक्ट है।

सुबोध पब्लिक स्कूल का चयन नीति आयोग द्वारा उसकी शैक्षणिक उपलब्धियों, स्कूल द्वारा विज्ञान क्षेत्र में कार्य, इंफ्रास्ट्रक्चर इत्यादि आधार पर किया गया । पिछले दिनों शिक्षकों तथा विद्यार्थियों की ट्रेनिंग भी की गई । विद्यार्थी एवं शिक्षक भारत सरकार की नवाचार की सोच को मूलभूत रूप से अपनाते हुये कुछ प्रोजक्ट पर कार्य कर रहे हैं ।

अटल टिंकरिंग लैब एक सामान्य लैब से भिन्न लैब है जहाँ छात्र-छात्राएँ को सेंसर टैक्नोलॉजी, आई.ओ.टी., मैकेनिकल टूल इत्यादि का प्रयोग करते हुये अपने प्रयोगों द्वारा समाज की विभिन्न समस्याओं को सुलझाने के इनोवेशन द्वारा प्रोत्साहित करना है । इस लैब की मैंटरिंग ‘सृजना‘ टीम द्वारा की गई है ।

3डी प्रिंटिंग इस लैब की विशेषता है, जिसमें विद्यार्थी जो डिज़ाइन सोच रहा है उसका 3डी प्रिंट ले सकता है जो कि एक विशेष प्रकार का पदार्थ पी.एल.ए. होता है ।

Advertisement

सुबोध पब्लिक स्कूल का विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग इस तरह की वैज्ञानिक सोच को विकसित करने हेतु अटल कम्यूनिटी डे पर भी विभिन्न गतिविधियाँ करायेगा ।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *