Connect with us

Education

मारवाड़ की संस्था ‘युवा पहल’ को मिला सद्भावना सम्मान 2023

Avatar photo

Published

on

सद्भावना सम्मान

युवा पहल को राष्ट्रीय सद्भावना सम्मान-2023 मिलना हमारे टीम वर्क की उपलब्धि है- उषा कोटिया, फाउंडर, युवा पहल

जयपुर :- दिनांक 21 अगस्त 2023 को मारवाड़ की संस्था ‘युवा पहल’ , जोधपुर को किशोरी बालिका, महिला एवं युवा सशक्तिकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने तथा जमीनी स्तर पर समाज के उत्थान में अतुलनीय योगदान के लिए मानव सेवा ट्रस्ट राजस्थान द्वारा कृषि प्रबंधन संस्थान सभागार जयपुर राजस्थान में आयोजित राष्ट्र स्तरीय सम्मान समारोह में “सद्भावना सम्मान-2023” से सम्मानित किया गया। युवा पहल संस्थान की फाउंडर श्रीमती उषा कोटिया एवं एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर राज कुमार ने संस्था प्रतिनिधि के तौर पर यह सम्मान ग्रहण किया.
मानव सेवा ट्रस्ट द्वारा इस सम्मान हेतु देश‌ की करीब 41 समाज सेवी संस्थाओं, वरिष्ठ नागरिकों, स्कूल एवं कॉलेज का चयन किया गया। युवा पहल संस्थान का सद्भावना सम्मान हेतु चयन श्री नाथूलाल वर्मा (सेवानिवृत्त आर ए एस) की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा दिनांक 13 अगस्त 2023 को किया गया था।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आदरणीय श्री महेश कुमार जोशी, कैबिनेट मंत्री जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग एवं भूजल विभाग राजस्थान सरकार ,श्रीमती अर्चना शर्मा जी अध्यक्षा समाज कल्याण बोर्ड राजस्थान तथा डॉ. अरुण परतानी, अतिरिक्त निदेशक- ऑर्थोपेडिक & जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी फोर्टिस हॉस्पिटल जयपुर आदि विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे।

युवा पहल का परिचय एवं उपलब्धियाँ:
युवा पहल संस्थान का लक्ष्य देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों की किशोरी बालिकाओं, महिलाओं और युवाओं को सशक्त बनाना है। स्थापना के बाद से, युवा पहल ने 8000 से अधिक युवाओं और महिलाओं को बुनियादी और उन्नत कंप्यूटर कौशल, सिलाई (बच्चों और महिलाओं के परिधान), ब्यूटी पार्लर, मोबाइल रिपेयरिंग, इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, बैंकिंग और सेल्स, हस्तशिल्प, एम्ब्रॉयडरी, बैग मेकिंग (कागज, कपड़ा और जूट), बेस्ट आउट ऑफ़ वेस्ट जैसे विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में प्रशिक्षित किया है।


युवा पहल किशोरी बालिकाओं और महिलाओं को सर्वांगीण रूप से सशक्त बनाने को प्राथमिकता से लेता है और सिर्फ कौशल विकास और शिक्षा ही वो पहला क़दम है जिससे महिला सशक्तिकरण को और अधिक प्रभावी बनाया जा सकता है. सशक्त महिलाओं के पास स्वतंत्रता, समान अवसर और अपने जीवन के सभी क्षेत्रों में रणनीतिक विकल्प बनाने की क्षमता होती है। युवा पहल अपने कार्यक्रमों में हमेशा नवाचार करने की पैरवी करता है, जिससे महिलाओं एवं युवाओं को अपने दम पर सक्षम बनने में मदद मिल सके।


• श्रीमती शिवराज कुमारी राणा (रोहट गढ़) की प्रेरणा से रोहट तथा जोधपुर में शुरू किये गए प्रोजेक्ट सक्षम के तहत वर्ष 2017-2023 के दौरान 750 महिलाओं एवं युवतियों को फैशन डिजाइनिंग एवं सिलाई कार्यक्रम में प्रशिक्षित किया गया. इन प्रशिक्षित महिलाओं एवं युवतियों में से 108 महिलायें अपने घर पर ही सिलाई के आर्डर लेकर 5000 रूपये से 10000 रूपये महीना कमा रही हैं. प्रोजेक्ट सक्षम को श्रीमती शिवराज कुमारी राणा-रोहट गढ़, महाराणा ऑफ़ मेवाड़ चैरिटेबल फाउंडेशन-उदयपुर, एक्सटर्नल अफेयर्स स्पाउज एसोसिएशन चैरिटेबल ट्रस्ट-नई दिल्ली, ओम बना ट्रस्ट-चोटिला तथा एच.एच. महाराजा हनवंत सिंह चैरिटेबल ट्रस्ट-जोधपुर का सहयोग प्राप्त हुआ है.

Advertisement

• कोविड-19 की लॉक डाउन अवधि के दौरान नगर निगम जोधपुर एवं अन्य स्थानीय वेंडर्स के सहयोग से 3 लाख मास्क एवं 10 हजार बैग बनाने का आर्डर प्राप्त कर युवा पहल ने 400 महिलाओं को घर बैठे रोज़गार प्रदान किया. इस कार्य में महिलाओं को कुल 8.5 लाख रूपये का भुगतान किया गया.
• वर्ष 2020-21 में जोधपुर और पाली पुलिस आयुक्तालय के सहयोग से 500 से अधिक ग्रामीण क्षेत्र की किशोरियों और महिलाओं को आत्मरक्षा प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षित किया गया। आत्मरक्षा प्रशिक्षण के आयोजन में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए युवा पहल की सचिव श्रीमती उषा कोटिया को पुलिस दिवस समारोह के अवसर पर पुलिस कमिश्नरेट, जोधपुर की ओर से प्रशस्ति -पत्र प्रदान किया गया.
• वर्ष 2021 के लिए मनस्विता ग्रुप ऑफ़ मीडिया द्वारा किशोर लड़कियों और महिला सशक्तिकरण के लिए क्रेडेंट श्री पुरस्कार प्रदान किया गया।
• वर्ष 2022-23 में शुरू किये गये प्रोजेक्ट प्रगति के तहत जोधपुर एवं बाड़मेर जिले के सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में 75 प्रेरकों के माध्यम से 75 प्रगति कैंप संचालित किये गये. इन प्रगति शिविरों के माध्यम से 15 से 28 वर्ष की आयु की कुल 870 किशोरी बालिकाओं एवं युवतियों (जो 10 वी की पढाई पूरी करने से वंचित रही है ) को राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल में नामांकित करवा कर उन्हें 10वी पास करने में मदद करने हेतु निशुल्क कोचिंग प्रदान की गई. 870 में से 851 किशोरी बालिकाओं ने जून 2023 में आयोजित परीक्षा में अपनी उपस्थिति दी है. सत्र 2023-24 में 1000 किशोरी बालिकाओं को प्रोजेक्ट प्रगति के माध्यम से लाभान्वित करने का लक्ष्य लिया गया है.


संस्था निदेशक राजकुमार ने युवा पहल संस्थान का चयन सद्भावना सम्मान 2023 हेतु करने के लिए मानव सेवा ट्रस्ट राजस्थान के संस्थापक अध्यक्ष श्री एन एल वर्मा जी, ट्रस्ट की महासचिव श्रीमती दुर्गा वर्मा जी एवं ट्रस्टी कौशल सत्यार्थी जी सहित ट्रस्ट के समस्त पदाधिकारियों एवं सदस्यों का आभार व्यक्त किया.

Continue Reading
Advertisement