Connect with us

Career

रामबाग स्थित सुबोध पब्लिक स्कूल को PASCH (School for future) अवार्ड से नवाजा गया।

Avatar photo

Published

on

[dropcaps]रामबाग [/dropcaps]स्थित सुबोध पब्लिक स्कूल को आज सितम्बर 01, 2018 को विदेषी मामलो से सम्बन्धित मंत्रालय, जर्मनी द्वारा PASCH (School for future) अवार्ड से नवाजा गया। स्कूल को यह अवार्ड जर्मनी की ओर से CARL JOCHEN DILL, हैड एजूकेषनल सर्विसेज, साउथ एषिया ने स्कूल कन्वीनर श्री विनोद जी लोढ़ा को प्रदान किया। उल्लेखनीय है कि विद्यालय उक्त अवार्ड को प्राप्त करने वाला राजस्थान का एकमात्र विद्यालय है। Goethe Institute जर्मन दूतावास द्वारा संचालित कार्यक्रमों में यूथ एक्सचेंज, टीचर्स ट्रेनिंग, वर्कषॉप आदि का समय-समय पर आयोजन किया जाता रहा है, जिसके आंकलन के आधार पर ही स्कूल को PASCH स्कूल का दर्जा दिया गया है। साथ ही कल्चरल एवं एजूकेषनल एक्टिविटीज के माध्यम से भविष्य की संभावनाओं का पता लगाने का प्रयास भी समय-समय पर किया जाता रहा है। इसी के तहत विद्यालय में जर्मन लेंग्वेंज लेब भी स्थापित की गई थी। जर्मनी एवं भारत की सांस्कृतिक एवं शैक्षणिक जरूरतो के मुताबिक यह कार्यक्रम तैयार किया गया है। इसके तहत तीन International conferences में  school का active participation रहा है ।
गणेष वन्दना के साथ कार्यक्रम की शुरूआत हुई एवं अतिथियो द्वारा दीप प्रज्जवलन करने के पश्चात पारम्परिक तरीके से उनका स्वागत किया गया। प्रिंसीपल डॉ. बेलाजोषी ने अपने स्वागत उद्बोधन में जर्मनी एवं भारत के स्कूलो के बीच संचालित एजुकेषनल एवं कल्चरल एक्सचेंज कार्यक्रमो को बढ़ावा देने पर जोर दिया गया। साउथ एषिया मामलो की प्रभारी Claudia Maul जोकि लैंग्वेंज प्रोग्राम की डायरेक्टर है, ने भी इस प्रकार की संभावनाओ पर अपने विचार व्यक्त किये।
PASCH की दसवीं वर्ष गांठ के अवसर पर एक म्यूजिकल कन्सर्ट का आयोजन भी किया गया जिसमें जर्मन बैंण्ड Raggabund की प्रस्तुती आकर्षण का केन्द्र रही।
उल्लेखनीय है कि मैक्समूलर भवन, नई दिल्ली, Goethe Institute, जर्मनी के संयुक्त प्रयासो से RAGGABUND दक्षिण एषियाई देषो में 27 अगस्त से 10 सितम्बर तक अपने लाईव कन्सर्ट के माध्यम से लगभग एक दषक से दर्षको का न केवल मनोरंजन कर रहे है अपितु अपने संगीत के माध्यम से प्रेरणा के केन्द्र भी रहे है। चार सदस्यीय बैण्ड की प्रस्तुती के दौरान उपस्थित छात्रो, अतिथियो ने जमकर तालियां बजाई एवं अपने आपको अपनी-अपनी जगह थिरकने से न रोक सके। उल्लेखनीय है कि बैण्ड के सदस्य मनमोहक तरीके से अपने म्यूजिक के माध्यम से दिन प्रतिदिन के विषय , राजनैतिक संदेष एवं जीवन के प्रति सकारात्मक सोच को प्रस्तुत करने के लिये हमेषा तत्पर रहते है।
उक्त इवेंट में जयपुर स्थित केन्द्रिय विद्यालयो एवं मेयोकॉलेज , अजमेर के अलावा लगभग विभिन्न विद्यालयो के 1000 स्टूडेन्ट्स ने पार्टिसिपेट किया। इस अवसर पर जर्मन दूतावास के अधिकारी भी मौजूद रहें। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *